Home » Tech News » Bitcoin Investment Guide – Bitcoin Price Hike Reason and Invest or not in Bitcoin

Bitcoin Investment Guide – Bitcoin Price Hike Reason and Invest or not in Bitcoin

Bitcoin Price High क्यों हो रहा है और क्या Bitcoin में Invest करना सही है?

Bitcoin Price and Bitcoin Investment Guide – Why Bitcoin Price is highly increasing and You should Invest or not in Bitcoin – भारत में Bitcoin का नाम लोगों की जुबान पर तब चढ़ा, जब साल 2016 के अंत में पूरी दुनिया में एक साथ Cyber Hacking Attack हुआ और Hackers ने फिरौती (Ransom) की मांग Bitcoin यानी Digital Currency में की थी। उस वक़्त एक Virus के जरिये एक साथ दुनिया भर के Computers को Hack करके Lock कर दिया गया था। इस Virus का नाम Ransomware था इसके बारे में और अधिक जानने के लिए CSC पर यह Post पढ़े। इस वक्त Bitcoin भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में चर्चा का विषय है और इसका सबसे बड़ा कारण इसकी कीमतों में हुयी अकल्पनीय वृद्धि (Unbelievable Increment) है। अगर आपको नहीं पता कि Bitcoin क्या है तो के बारे में और अधिक जानने के लिए CSC पर यह Post पढ़े – Bitcoin क्या है ?

Bitcoin पहली बार 2008 में दुनिया भर में फैली आर्थिक मंदी के बाद 2009 में अस्तित्व में आया था। जापान के सातोषी नाकामोटो नाम के शख्स ने 2009 में इसका आविष्कार किया था, जो की आज भी अज्ञात है। इस शख्स को कोई भी नहीं जानता है क्योंकि इसको ना तो कभी किसी ने देखा और ना ही यह शख्स सार्वजनिक रूप से सामने आया है। दोस्तों हैरानी और मजे की बात यह है कि Bitcoin किसी देश की currency नहीं है, बल्कि यह एक Digital Crypto Currency है। जो आपको कुछ ही समय में बहुत अमीर बना सकती है और सेकेंडों में आपकी Virtual तिजोरी खाली भी हो सकती है। जब सबसे पहले 2009 में bitcoin अपने अस्तित्व में आया था तब से लेकर आज तक इसकी कीमत में हजारो गुना की वृद्धि हो चुकी है और आज के समय में सिर्फ 1 bitcoin खरीदना भी बहुत मुश्किल हो गया है।

अभी Bitcoin की Price कितनी है ?

दोस्तों जिस प्रकार से Share Market में प्रत्येक Share के भाव में हर पल बदलाव होता रहता है ठीक उसी प्रकार Bitcoin की कीमत भी हर समय घटती बढती रहती है। bitcoin की कीमत में यह उतार चढ़ाव इसकी मांग के हिसाब (Demand and Supply) से होता है। अतार्थ अगर मांग ज्यादा है तो इसकी Price High होगी और मांग कम होने पर Price में भी कमी आएगी। अभी फ़िलहाल में 1 bitcoin की कीमत लगभग 10 लाख रूपये है, और सिर्फ 15 दिन पहले यह लगभग 13 लाख थी। अगर आप Bitcoin की Current Market Price रूपये में देखना चाहते है तो इस Website पर आपको भाव पता चल जायेंगे।

दोस्तों 1 January 2017 को 1 Bitcoin की Price $1068 US Dollar यानि करीब 67,823 रुपये थी। पर आज 1 January 2018 को 1 Bitcoin का Price $14,547 US Dollar यानि करीब 9,23,657 रुपये है। इसका मतलब हुआ कि सिर्फ एक साल में Bitcoin की Price बढ़कर पिछले साल के मुकाबले 8,55,834 रुपये ज्यादा हो गयी है। यह वृद्धि 13.61 गुना है जो कि किसी भी Investment में नहीं मिल सकती है। तो दोस्तों ऐसे में सभी के मन में यह सवाल आना लाजमी है कि एक साल में ऐसा क्या हो गया है की Bitcoin Price इस कदर high हो गयी है। क्या Bitcoin का Demand Market में Increase हो गयी है? या फिर क्या यह माना जाये कि Bitcoin में Invest करना Share Market में Trading करने से ज्यादा बेहतर है? क्या आगे भी Bitcoin की Price इसी प्रकार से Increase होती रहेगी? क्या आपको या किसी भी आम आदमी का इसमें Invest करना ठीक रहेगा? ऐसे बहुत से सवाल Bitcoin को लेकर सभी लोगों के दिमाग में आते है। अगर आपके भी मन में ऐसे ही कुछ सवाल है Bitcoin, Bitcoin Authority, Bitcoin Price या Bitcoin Investment, Bitcoin Future को लेकर तो आप बिल्कुल सही जगह पर हो। आज CSC पर आज की इस Post में मैं आपको बताऊंगा इन्ही सभी सवालों के जवाब तो चलिए शुरू करते है –

Bitcoin Price High होने का Reason क्या है?

Why bitcoin price increasing and you should invest in bitcoin or not

जैसाकि Friends मैंने आपको बताया कि सिर्फ एक साल में Bitcoin की Price बढ़कर पिछले साल के मुकाबले 8,55,834 रुपये ज्यादा हो गयी है। और अस्तित्व में आने के बाद से यह वृद्धि हजारों गुना हो चुकी है। जब bitcoin अपने अस्तित्व में आया था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि एक दिन यह पूरी दुनिया के लिए रहस्य बन जायेगा और इसकी price इतनी बढ़ जाएगी कि लोगों के लिए 1 Bitcoin खरीदना भी महंगा हो जायेगा लेकिन दोस्तों आखिर इसके पीछे क्या कारण है? वो कौनसी वजह है जिससे यह आखिरकार इतना महंगा हो रहा है? इसके इस तरह बढ़ने के 2 Reasons सामने आ रहे है

दोस्तों इसका सबसे बड़ा कारण इसकी बढ़ती demand है। कुछ वर्ष पहले तक केवल कुछ गिनी चुनी Websites ही पैसो की जगह पर Digital Currency से लेनदेन करती थी लेकिन वर्तमान में बहुत सी Websites है जो Digital Currency स्वीकार करती है। इस प्रकार इसका प्रचलन बढ़ता गया जो की आज भी बढ़ता ही जा रहा है। इस तरह जब से Bitcoin का Internet और अन्य माध्यमों से प्रचार हुआ है लोगो में इसको लेकर कमाई करने की एक होड़ सी लग गयी है। जैसा की आपको पता होगा कि जो चीज़ कम Quantity में होती है तो उसके भाव बहुत ज्यादा बढ़ जाते है, जैसे – हमारे Daily Use के दुसरे Products की Price बढ़ जाती है। ठीक इसी प्रकार से Bitcoin भी एक Limited Quantity में उपलब्ध है इसलिए लोगों ने यह सोचकर खरीदना शुरू कर दिया की Future में इसकी मांग बढेगी और इसकी कीमत भी बढ़ जाएगी। इस तरह से वो लोग अच्छा Profit कमा पाएंगें और मजे की बात यह है कि वास्तव में हुआ भी ठीक ऐसा ही और आज Bitcoin की कीमत लाखो रूपये में पहुँच गयी है।

Bitcoin के इतना अधिक महंगा होने का मेरे हिसाब से जो दूसरा कारण है वो है इसका Limited Quantity में होना। जी हाँ आपको पता होना चाहिए कि पूरी दुनिया में अधिकतम 21  Million Bitcoins ही बनाये (Mine) जा सकते है और अब तक  कुल 16.78 Million Bitcoins ही बनाये गए है या इनकी Mining की गयी है। इसका मतलब है कि सातोशी ने इस Digital Currency को Programming करते वक़्त कुल 21 Million Bitcoins तक ही limited कर दिया है। जिसके बाद इनको और नहीं बनाया जा सकेगा। साथ ही अब Bitcoin को Mine करना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। अब जो भी चीज़ सिमित मात्रा में होती है उसकी Demand और Price दोनों ही बढती है। चूंकि पिछले कुछ महीनो से Bitcoin में बहुत ज्यादे लोग Invest कर रहे है और पूरी दुनिया के Invester, Digital Makerter Use कर रहे है।इस वजह से ही इसकी Price में इतना ज्यादा चढाव आया है। और Bitcoin आगे भी ऐसे ही Higher Price पर Increase होता रहेगा।

क्या Bitcoin Investment करना सही है?

दोस्तों जिस तरह से Bitcoin की Price ख़तरनाक ढंग से बढ़ रही है, यह हर एक Investor को अपनी ओर आर्कषित कर रहा है। दुनिया में हर कोई Bitcoin  में पैसा लगाना चाहता है। लेकिन 90% लोग इसमें Invest करने को लेकर डरे हुए है। सबको लगता है कि यह एक क्षणिक बुलबुला है जो जितनी तेजी से फूला है, उतनी ही तेज़ी से फूटेगा और वो लोग Risk नहीं लेना चाहते है। मुझसे भी मेरे कई दोस्त पूछ चुके है कि क्या Bitcoin में Invest करना सही है – Kya Bitcoin me Invest karna sahi hai?

दोस्तों सबसे पहले तो Market के हिसाब से Logical बात clear कर दूँ। जैसा कि आपको पता है कि Bitcoin Limited Quantity में है। तो Future में इसकी demand बढ़ेगी और जब Demand बढ़ेगी तो Price भी बढ़ेगी ही। अभी हाल ही में Forbes ने भी Bitcoin में Investment को लेकर बहुत से बड़े Experts और Investor की Advise ली है। इसके बाद उन्होनें सभी Investors को Suggest किया है कि Future को देखते हुए Bitcoin में Invest किया जा सकता है।

इसके अलावा Blockstream के Co-Founder Adam Back ने भी Bitcoin बारे में  कहा की –

“मेरे तरफ से लोगो को Suggestion है की वो Bitcoin में छोटा सा निवेश जरुर करें, क्योकि Bitcoin की Price और अधिक High होने वाली है और अब वह समय दूर नहीं है जब एक Bitcoin की Price $100K होगा यानि 64 लाख रुपये के लगभग होगी।”

Bitcoin Investment Conclusion –

अब दोस्तों अन्त में मैं आपसे यहाँ अपने मन की बात कहना चाहूँगा कि यदि आपके पास इतना पैसा है कि जिसके डूबने से आपको कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा तो आप उस पैसे को इसमें Invest कर सकते है। या फिर आप सोचते है कि यार मैं महीने के 1 या 2 हज़ार रूपये इसमें डाल सकता हूँ तो आप इतना सा Money इसमें Invest कर सकते है। यहाँ सबसे बड़ी बात कि आप उस पर दिमाग ना लगाकर भूल जाइये, ना ज्यादा सोचे ना ही ज्यादा वक़्त ख़राब करें। हर महीने इतना Amount Invest करके ये सोच ले कि आपने ये पैसे कुएं में डाल दिए। अब अगर आपको कभी अच्छी Price मिले तो अपनी लागत निकाल कर सुरक्षित हो जाये। लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं है तो कर्जा लेकर या फिर अपनी आवश्यकताओं को सीमित करके Bitcoin में Invest ना करें। क्योंकि इसकी Price किसी भी वक़्त किसी भी वजह से कितनी भी गिर सकती है।

अगर आप Bitcoin में Invest करना चाहते है, तो आप लम्बे समय के लिए (Long term) या फिर थोड़े समय के लिए (Short term) दोनों ही तरह से Investment कर सकते है। लेकिन Investment करने से पहले Bitcoin FAQs को अच्छे से पढ़े और समझे की Bitcoin System कैसे काम करता है Bitcoin के बारे में मेरी Last Post पढना ना भूले

मैं आपको Next Post में बताऊंगा कि Bitcoin में Money Invest करने के क्या क्या Risk है?

तो दोस्तों ये Post थी “Why Bitcoin Price is increasing so High and You should Invest not not in Bitcoin? – Bitcoin ki Price High kyo ho rahi hai aur apko Bitcoin me Invest karna chahiye ya nahi ?” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको बताया किस वजह से Bitcoin की Price इतनी ज्यादा बढ़ रही है और आपको इसमें Invest करना चाहिए या नहीं ? मुझे उम्मीद है दोस्तों कि Bitcoin Price और Investment के बारे में आपको बहुत अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

loading...

Check Also

Top 10 Indian blogger and their earning Report

Top 10 Indian Bloggers and Their Earnings Report in Hindi

आज की इस Post में मैं आपको बताने वाला हूँ “Top 10 Indian Bloggers and …

2 comments

  1. Babbal Singh Gurjar

    Great Brother

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 Shares
x