Home » SEO » Bounce Rate Kya Hain Aur Ise Kam Kaise Kare in Hindi

Bounce Rate Kya Hain Aur Ise Kam Kaise Kare in Hindi

Blogging SEO factor me Bounce Rate kya hai? kisi Blog ke liye kitni Bounce Rate acchi hoti hai aur Bounce Rate ko kaise kam kare?

दोस्तों आज का मेरा यह Article उन सभी लोगों के लिए फायदेमंद होने वाला है जो अपना खुद का Blog या Website चलाते हैं। क्योंकि आज की इस Post में मैं बात करने वाला हूँ Bounce Rate के बारे में। जो कि Blogging के लिए जरूरी Search Engine Optimization (SEO) का एक बहुत ही Important Factor है। यदि आप भी एक Website Owner या Blogger हैं और अगर कभी आपने अपनी Website/Blog का Traffic Check किया होगा। तो आप कुछ Technical Terms (Alexa Rank, Site Speed, Traffic, Daily Page Views, Bounce Rate आदि) से जरूर परिचित होंगे। दोस्तों अगर आपकी website का Bounce Rate बहुत ज्यादा है तो यह आपकी Website के SEO के लिहाज़ से ख़ुशी की बात नहीं है। अतः आपको इसे कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

दोस्तों नए Blogs या Websites का Bounce Rate ज्यादा होना बहुत ही common बात है। अगर आपकी Website का भी Bounce Rate ज्यादा है तो इस post को पढ़ने के बाद आप आसानी से इसको कम कर सकते हैं। क्योंकि इस Post में मैं आपको बताऊंगा की bounce rate kya hota hai? और bounce rate ko kaise kam kare? कैसे इस Bounce Rate को कम करके आप High Traffic प्राप्त करे? और कैसे Bounce Rate को कम करके अपने Blog/Website की Income Increase कर सकते है? तो चलिए सबसे पहले जल्दी से जान लेते हैं कि Bounce Rate क्या है ? Bounce Rate kya hai ? What is Bounce Rate in Hindi?

What is Bounce Rate in Hindi ?

Bounce Rate kya hai aur ise kam kaise kare ?

what-is-bounce-rate-and-how

दोस्तों Search Engines या Social Media से आपकी Website/Blog पर प्रतिदिन नए नए Visitors आते होंगे। इनमें से कुछ Visitors तो ऐसे होते हैं जो आपकी site पर कुछ देर रुकते हैं और आपकी posts को पढ़ते हैं। लेकिन कुछ Visitors ऐसे भी होते हैं जिनके लिए आप की Website/Blog की Posts या तो काम की नहीं होती है या फिर आपकी Website की Design या Content उनको पसन्द नहीं आता है। इस स्थिति में वो आपकी Website/Blog से तुरंत वापस चले जाते हैं। तब Google Analytics ऐसे केवल एक Page से वापस चले जाने वाले Visitors की एक Report तैयार करता है और उसको Percentage में show करता है। इस प्रकार के Visitors के इसी Percentage को Bounce Rate कहते हैं।

दोस्तों अगर साधारण शब्दों में समझाऊ तो Bounce Rate किसी Particular Website के ऐसे Visitors की संख्या का Percentage है जो उस Website पर आये और केवल किसी एक Page को देखकर ही वापस चले गए। इस प्रकार के Visitors को हम एक पेज पर आने वाला पाठक (Single Page Visitors) भी कह सकते हैं।

Example : मान लेते है की मेरे Blog का Bounce Rate 65% है। तो इसका मतलब यह हुआ कि मेरे Blog पर कुल जितने Visitors आये थे उनमें से 65% ऐसे Visitors थे जिन्होंने मेरे Blog का केवल कोई एक ही Page ही Open किया और उसके बाद वो मेरे Blog से चले गए। जैसे आपकी Website पर किसी दिन 1000 Visitors आये और उनमें से 600 सिर्फ एक Page से ही वापस लौट गए तो आपकी Website का Bounce Rate 60% होगा।

Bounce Rate की गणना

Bounce Rate = (Number of Single Page Visitors / Total Visitors)* 100

How to check Bounce Rate?

दोस्तों अब आपको यह तो समझ आ गया कि Bounce Rate क्या होता है? (What is Bounce Rate – Bounce Rate kya hai?) अब सवाल यह है कि आप अपने Blog/Website का Bounce Rate किस तरह से पता करें ताकि अगर यह ज्यादा हो तो आप इसे कम करने की कोशिश कर सके।

Check Bounce Rate using Google Analytics

अगर आप Google Analytics काम में लेते है तो वहाँ से Audience overview में देखते हैं तो वहां आपको सभी तरह की Traffic Report के साथ साथ अपनी site का Bounce Rate भी show होता है। जिसे पता करके आप कम करने की कोशिश कर सकते है।

Check Bounce Rate using Alexa

दूसरा आसान तरीका है Alexa. इसके लिए आप निचे दिए गए Link पर Click करें और yoursite.com की जगह अपनी site का url लिखें। जब आप थोडा-सा नीचे Scroll करेंगें तो वहाँ आपको आपकी Website/Blog का Bounce Rate दिखाई देगा।

https://www.alexa.com/siteinfo/yoursite.com

[Note:- yoursite.com की जगह आपको अपनी site का url लिखना है]

Bounce Rate कितना होना चाहिए ?

दोस्तों अब तक आपको Bounce Rate की अहमियत तो अच्छी तरह से समझ आ ही गयी होगी कि जिस Blog/Website का Bounce Rate जितना कम होगा वो Blog/Website उतना ही अच्छा होगा। साथ ही Bounce Rate को SEO और Google Ranking में भी बहुत बड़ा Factor माना जाता है। अगर संक्षेप में कहा जाये तो Visitors की रुचि आपकी Website में बढ़ते ही Bounce Rate घट जाता है, जो आपके Blog/Website के लिए हर नज़रिए से एक अच्छा संकेत है। तो अब सवाल आता है कि Bounce Rate कितने तक होना चाहिए या कितना Bounce Rate अच्छा माना जाता है ?

दोस्तों अगर हम Ideal Bounce Rate की बात करें, तो वो 30% से कम होता है। दुनिया में बहुत कम Websites ऐसी है जिनका Bounce Rate 10% से भी कम है। 31% से 50% के बीच जिन sites का Bounce Rate होता है उन्हें अच्छा माना जाता है। इसी प्रकार 51 से 70 % के बीच Bounce Rate को Average Rate माना जाता है। लेकिन यदि आपके Blog/Website का Bounce Rate 75% से ज्यादा है तो यह आपके लिए ख़तरे की घंटी है और आपको इसे गंभीरता से लेने की ज़रूरत है। क्योंकि इसका अर्थ है कि आपकी site में लोगों का बिल्कुल भी interest नहीं है। अतः आपको इसे कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

10 Tips to Reduce Bounce Rate

दोस्तों अब आपको एक बात तो clear हो गयी है कि Bounce Rate जितना कम होगा, Blog के लिए उतना ही अच्छा रहेगा। अतः प्रत्येक Blogger का First Goal हमेशा अपनी Website/Blog की Bounce Rate को कम से कम करने का होना चाहिए। तो चलिए अब जान लेते है कि किस प्रकार से आप Bounce Rate को कम कर सकते हैं?

1. Attractive and Responsive Designs

दोस्तों कहते है कि “First Impression is the Last Impression“. तो जब visitors आपकी website पर आते हैं तो सबसे पहले उनका ध्यान Website के Design पर जाता है। अगर Website का Look और Design उनको पसंद आता है तो वो बहुत देर तक आपकी Website पर रुकेंगे और दूसरी Posts भी पढेंगे। जिससे आपकी Website का Bounce Rate कम होगा। कोई भी Visitor ऐसी website पर रुकना नहीं चाहेगा जिसका Browsing Experience अच्छा न हो। तो कहने का मतलब है कि आपकी Website का Look & Feel अच्छा होना चाहिए। इसके लिए आप निचे दिए Tips को Follow करें-

  • सबसे पहले अपनी Website/Blog को Responsive बनायें ताकि वो किसी भी Devices यानि Mobile, Tablets और Computer पर सही तरीके से खुल सके। Website/Blog को Mobile friendly रखना बहुत ही ज्यादा ज़रूरी है क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग Mobile पर ही Internet Access करते है।
  • आपके Blog /Website का Design दिखने में जितना simple होगा Visitors के लिए उसको Access करना उतना ही आसान रहेगा। इसलिए Blog /Website को Design करते समय भड़कीले और चटक Colors के प्रयोग से बचें। मतलब कि बहुत ज्यादा Bright या बहुत ज्यादा Light Colors का प्रयोग ना करें।
  • अच्छा और पढ़ने लायक Font प्रयोग में लें। प्रत्येक Heading की और Text के font का size एक समान रखें नहीं तो Visitor Irritate होकर Website छोड़ कर चले जाते हैं।
  • Website के Menus या Navigation ऐसा रखें कि Visitor को उसे Browse और Surf करने में आसानी रहे और Menus देखकर उसे समझ आ जाये कि इसमें क्या Content है।
  • ज़्यादा Animation और बिना वजह के Photos और Videos का प्रयोग ना करें। क्योंकि अधिक मात्रा में इस प्रकार की चीज़ें Content की Quality को प्रभावित करते हैं। इस कारण से कई बार अच्छा Content लिखने के बावजूद गलत Presentation के कारण Bounce Rate बढ़ जाता है।

2. Write Only on One Niche

दोस्तों जब भी कोई Website या Blog शुरू करें तो उसका Niche या Subject आपके Interest का होना चाहिए। इससे आप उसके बारे में बहुत कुछ लिख पाएंगें। इसमें भी सबसे जरूरी बात कि कभी भी Multi-Niche website नहीं बनानी चाहिए। एक Subject पर बनी Website का Bounce Rate हमेशा कम होता है। अगर आप 3-4 या अधिक Subjects पर Articles लिखेंगे तो Visitor बोर होकर आपकी Website से चले जाते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर कोई Visitor Sports के बारे में जानकारी पढ़ना चाहता है और आपकी Site पर Health, Cooking, Technology आदि के Links और Articles भी उसको दिखाई देंगें तो वह उस Website पर ज़्यादा देर तक नहीं रुकेगा। इसलिए एक Blog पर किसी भी एक Niche के बारे में ही लिखें जो आपको बेहतर तरीके से आता है।

3. Quality Content ही Publish करें

दोस्तों किसी भी Blog/Website का Content ही उसकी जान होती है। अगर आपने अपने Blog/Website पर Quality content वाले posts publish किये हैं तो आपको Blogging में बहुत ही जल्दी सफलता मिल जाएगी और यह सफलता हमेशा बनी रहेगी। यहाँ Quality Content से मतलब है कि आपने अपनी Post में किसी topic को लेकर जो Information provide की है उसके बारे में सही और पूरी जानकारी दी है। किसी Blog/Website पर Quality Content provide करने से अपने आप अच्छा User base बन जाता है और Visitors की नज़र में उस Website की अच्छी Image बन जाती है। हालाँकि Quality Content लिखने में आपको थोडा समय ज्यादा लगेगा लेकिन अच्छी Information मिलने की वजह से Visitors आपकी site पर ज्यादा Trust करेंगे और बार-बार Visit करना पसंद करेंगें जिससे Bounce Rate भी अपने आप कम हो जाता है।

इस सम्बन्ध में कुछ tips नीचे दी गयी हैं –

  • जो भी Information दे उसके बारे में सही सही लिखे कोई भी गलत या आधी अधूरी जानकारी लिखने से बचें।
  • हमेशा अपनी बात को स्पष्ट और सरल शब्दों में अच्छे से अच्छा लिखने की कोशिश करें।
  • अपने Content को Error Free रखने की कोशिश करें।
  • अपना Content हमेशा अपने Readers के हिसाब से लिखे ना कि अपने हिसाब से। मलतब कि अगर आपका Blog Health के बारे में है और Readers वहां केवल Health के बारे में पढने आतें है तो ऐसा नहीं होना चाहिए कि आपने उसमे Tech News डाल दी या फिर Sports के बारे में लिखने लग गए।
  • आपका content स्पष्ट Headings और Sub-headings में बंटा हुआ होना चाहिए, जिससे Readers को समझने में आसानी हो।
  • आपकी प्रत्येक Post में Images और Videos जैसे media का भी ठीक से प्रयोग होना चाहिए।

4. Quality Keywords से सही Visitors को लायें

दोस्तों Blogging में आपका Primary  Goal आपकी Website पर ज्यादा से ज्यादा Visitors लाना नहीं बल्कि सही Visitors लाने का होना चाहिए। इसलिए आपके Post में Topic से सम्बंधित अच्छे Keywords का use होना बहुत ही जरुरी है। Search के द्वारा Keywords के जरिये ही Visitors आपके Blog/Website पर आते हैं। कभी भी भ्रामक Keywords का use करके Visitors को अपने Webpage तक ना लायें। क्योंकि उसे कोई काम की जानकारी नहीं मिलने पर वह तुरन्त आपकी Website को बंद करके चल देगा। जिससे आपके Blog/Website का Bounce Rate बढ़ जाता है।

इसको हम इस तरह समझ सकते है कि मान लीजिये किसी Visitor को Sports के बारे में जानकारी चाहिए। अगर आपने गलत Keywords के जरिये उसको अपनी Website पर Attract कर लिया जो कि Technology और Science के बारे में है, तो वह Visitor क्या करेगा ? सीधी सी बात है कि वह देखते ही आपकी Site को बंद कर देगा। इसलिए अपने Blog/Website पर केवल उन लोगों को लाने की कोशिश करें जो आपके Niche में interested हों

Blog/Website पर सही Visitors को Attract करने के लिए कुछ tips नीचे दी गयी हैं –

  • Content में जिस Topic या Niche के बारे में आपने लिखा है उसी के हिसाब से Right and Specific Keywords का use करें ताकि Search करके Reader गलत Post पर ना पहुंचे।
  • अगर आप Hindi या Hinglish में कोई post लिख रहे है तो उसमे बीच बीच में Related English words का भी use कीजिए।
  • अपने Blog/Website को Search Engine में Rank करवाने के लिए बढ़िया Keywords, Title और Meta Description का प्रयोग कीजिये।

5. Regular Content Publish करें

दोस्तों यह सबसे बड़ा Reason हो सकता है किसी भी Website का Bounce Rate अधिक होने का। मेरे खुद के इस Blog CSC की Bounce Rate ज्यादा होने का यही कारण है कि मैं समयाभाव के कारण यहाँ Regular Content Publish नहीं कर पाता। क्योंकि हर बार visitor नये Post की उम्मीद में आपकी Website पर आता है और अगर उसे कुछ नया नहीं मिलता है तो वह तुरन्त आपकी Website से चला जाता है। इस प्रकार से Quality Content होने के बावजूद भी उसका Bounce Rate बढ़ जाता है। इसलिए इस तरह की परेशानी से बचने के लिए प्रत्येक 1-2 दिन में Regular Post update करें

6. Page Load Time को कम करें

दोस्तों Page Load Time भी Bounce Rate बढ़ाने वाला अहम Factor है। अगर आपके Blog/Website को Load होने यानी Open होने में अधिक समय लगता है तो visitors आपके Blog/Website को Load होने से पहले ही बंद करके किसी दूसरी Website पर चले जायेंगें। इसलिए Blog/Website को Fast Loading बनाना बहुत ही जरुरी है। इसके इलावा Search Engine भी Fast loading websites को अधिक importance देते हैं और वो Search में higher rank पर होती है, क्योंकि यह एक important SEO factor भी है।

Blog/Website को speed up करने के लिए कुछ tips नीचे दी गयी हैं –

  • अपनी Blog/Website पर Widgets and plugins का use कम से कम करना चाहिए।
  • Multimedia यानी कि Images और Videos का प्रयोग भी कम से कम करना चाहिए।
  • अगर फिर भी आप अपनी post में कुछ Images डाल रहे हो तो उनकी Size compress करके use करनी चाहिए।
  • इसके अलावा loading time कम करने के लिए कोई simple सी Fast loading Theme का use करना चाहिए।

7. Article में Internal Links भी Add करें

आपके Blog/Website पर Visitors को रोक कर रखने और Bounce Rate कम करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको अपनी प्रत्येक Blog post में अन्य दूसरी Posts के links को जरूर Add करना चाहिये। ऐसा करने से उस Post को पढ़ते समय Visitors की नज़र जब उन Links पर पड़ेगी तो उसकी इच्छा उन Posts को भी पढने की होगी और वो ज्यादा समय तक आपकी site पर रुके रहेंगे। लेकिन ध्यान रखें Blog Post में सिर्फ उन्हीं Posts का link Add करें जो उस topic या Posts से Related हो

8. Popular Post widgets का use करें

अपनी website में Related and Popular Post widgets का प्रयोग जरूर करें। इससे visitors को आपकी दूसरी Popular posts पढ़ने का भी मन करेगा और वह उन Links पर click करेंगे। जिससे वो आपकी Website पर ज्यादा देर तक रुकेंगे और आपकी Website का Bounce Rate कम हो जायेगा।

9. Blog Post की Average Length

दोस्तों Bounce Rate अधिक होने में Post की लम्बाई का भी अहम योगदान होता है। आपके Blog Post की लम्बाई ना तो बहुत ज्यादा होनी चाहिए और ना ही बहुत कम। हमेशा कोशिश करें कि आपकी प्रत्येक Post 1000 से 1500 words में हो। इससे visitors आपकी Post को पढ़ने के लिए आपकी site पर ज्यादा देर तक रुकते हैं और Bounce Rate कम हो जाती है। लेकिन यहाँ बड़े Blog Post लिखने का यह मतलब नहीं है कि आप इसमें फालतू की बातें भी लिख दें। आपका Blog Post इस तरह का होना चाहिए जिसे पढ़ने में visitors को अच्छा लगे और वह बिल्कुल भी bore ना हो।

10. Article में Video Tutorials भी Add करें

जब भी आप किसी topic पर कोई post लिख रहे हो तो पहले उसका एक Video Tutorial बनाकर अपनी Post में Add करें दें। इसका फायदा यह होगा कि आपके visitors उस topic को और भी अच्छे से समझ पाएंगें और Video देखकर उस topic में और ज्यादा interest लेंगे। Video आप सीधे ही अपने Blog पर भी Upload कर सकते है या फिर आप चाहे तो YouTube पर Upload करके उसका Link यहाँ अपनी Website में Embad कर सकते है। इससे YouTube जरिये आप Extra Income भी प्राप्त कर सकते है। इसके बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़े – Youtube से पैसे कैसे कमाये जानिए हिन्दी में

SEO के लिए Bounce Rate कितना Important Factor है? इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप निम्न Links Check कर सकते है –

https://support.google.com/analytics/answer/1009409?hl=en
https://moz.com/community/q/bounce-rate-a-factor

तो दोस्तों ये Post थी “What is Bounce Rate in Blogging and How to Reduce Bounce Rate” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको बताया Bounce Rate क्या है और कैसे यह आपके Blog के SEO को प्रभावित करती है ? इसके साथ ही किन किन तरीकों से आप इसको कम कर सकते है? मुझे उम्मीद है कि Bounce Rate के बारे में आपको बहुत अच्छे से जानकारी मिल गयी होगी। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

Blogging SEO factor me Bounce Rate kya hai? kisi Blog ke liye kitni Bounce Rate acchi hoti hai aur Bounce Rate ko kaise kam kare? दोस्तों आज का मेरा यह Article उन सभी लोगों के लिए फायदेमंद होने वाला है जो अपना खुद का Blog या Website चलाते हैं। क्योंकि आज की इस Post में मैं बात करने वाला हूँ Bounce Rate के बारे में। जो कि Blogging के लिए जरूरी Search Engine Optimization (SEO) का एक बहुत ही Important Factor है। यदि आप भी एक Website Owner या Blogger हैं और अगर कभी आपने अपनी Website/Blog का Traffic Check किया होगा। तो…

आपको यह Post कैसा लगा ?

0

अगर अच्छा लगा तो आप भी 5 देकर हमें प्रोत्साहन दे सकते है

User Rating: 3.9 ( 2 votes)
loading...

Check Also

Top 10 Indian blogger and their earning Report

Top 10 Indian Bloggers and Their Earnings Report in Hindi

आज की इस Post में मैं आपको बताने वाला हूँ “Top 10 Indian Bloggers and …

4 comments

  1. Great blog thank you

  2. Aap ne bounce rate ke bare me bahut achche se samjhaya thank you…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 Shares
x