Home » Business » Must Read : बनना चाहते हैं अमीर तो जरूर पढ़ें ये 7 कि‍ताबें

Must Read : बनना चाहते हैं अमीर तो जरूर पढ़ें ये 7 कि‍ताबें

Research shows that 88% of wealthy people devote at least 30 minutes a day to reading. If it works for them, it could work for you. There is no shortcut of success but if you follow their thoughts and dedication you may become rich.

Must Read : These Books If You Wants To Become Rich

दोस्तों अगर मैं आपसे पूछूँ कि क्या आप अमीर बनना चाहते है ? तो आप सभी का एक ही जवाब होगा जी हाँ। दुनिया का हर व्यक्ति कामयाब और अमीर बनने की ख्‍वाहिश रखता है लेकिन फिर भी दुनिया में अमीर लोग चन्द संख्या में है जबकि बाकि लोग गरीब है। ऐसा इसलिए है दोस्तों क्योंकि कामयाब या अमीर बनने का कोई निश्चित फॉर्मूला नहीं होता है। कामयाबी पाने और अमीर बनने के लिए स्किल और मेहनत की जरूरत होती है। ज्यादातर लोग पूरी जिंदगी मेहनत करते हैं, भाग दौड़ करते है लेकिन फिर भी दौलतमंद नहीं बन पाते हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बहुत कम समय में ही काफी पैसे कमा लेते हैं। तो दोस्तों इसकी वजह स्किल ही है। यह Skills कुछ लोगों में जन्‍मजात होते है, लेकिन बहुत से लोग इसे बाद में खुद से भी डेवलप कर लेते हैं।

दोस्तों कामयाब बनने या यूँ कहें कि अमीर बनने के लिए जरूरी स्किल को डेवलप करने में सबसे अहम योगदान होता हैं किताबों का। हमारे चारों ओर ऐसी बहुत सी किताबें हैं, जिनमें कामयाब बनने के कई तरीके और नुस्खे लिखे गए हैं। इस दुनिया में बहुत से लोगों ने इन्‍हें पढ़कर सफलता भी पाई है। अगर आप 30 साल की उम्र में या उससे पहले एक सफल बि‍जनेसमैन बनना चाहते हैं या अमीर बनना चाहते है तो आपके लि‍ए बाजार में कुछ ऐसी कि‍ताबे मौजूद हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। हालांकि केवल इन्‍हें पढ़ने मात्र से ही हर आदमी अमीर बन जाए ऐसा भी संभव नहीं है, क्‍योंकि इन नुस्‍खों पर अमल कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। फिर भी अगर आप पढ़ने का शौक रखते हैं और कामयाब बनने की चाह है तो एक बार इन सक्‍सेस के सी‍क्रेट वाली किताबों को आजमा सकते हैं।

1. How Rich People Think (अमीर लोग कैसे सोचते हैं)

Author : Steve Siebold (स्‍टीव सेईबोल्‍ड)

Steve Siebold ने अपनी यह किताब करीब 25 हजार अमीरों का इंटरव्‍यू करने के बाद लिखी है। उनकी लाइफ का अनुभव आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। यह Book आपको सिखाती है कि अमीर लोग क्या और कैसे सोचते है ? इसमें मध्यम वर्ग और अमीर लोगों के बीच उनकी आदतों, सोच और नजरिये के बारे में तुलना की गयी है। इसमें बताई गयी Strategy बहुत ही simple है – अमीर लोग कैसे सोचते है उनसे सीखो, उनका अनुसरण करो, उसके अनुसार काम और मेहनत करो और अमीर बन जाओ।

Steve Siebold लिखते है –

People who believe their best days are behind them rarely get rich, and often struggle with unhappiness and depression,” “Self-made millionaires get rich because they’re willing to bet on themselves and project their dreams, goals, and ideas into an unknown future.”

जो लोग मानते हैं कि उनके अच्छे दिन बस आने ही वाले है वो लोग शायद ही कभी अमीर हो। वो लोग अक्सर दुख और अवसाद के साथ संघर्ष करते रहते हैं। Self-made Millionaires अमीर बन पाते है क्योंकि वे स्वयं से शर्त लगाने की चाह रखते है और अपने सपनों, लक्ष्यों और विचारों को एक अज्ञात भविष्य में झोंकने के लिए तैयार हैं।

यहाँ से इस किताब को आप मात्र 449/- रूपये में खरीद सकते है।

2. Rich Habits: The Daily Success Habits of Wealthy Individuals (अमीरों की आदतें: अमीरों की रोजाना की सफल आदतें)

Author : Thomas Corley (थॉमस कोर्ली)

अमीर और गरीब लोगों पर करीब 5 साल के अध्‍ययन के बाद Thomas Corley के द्वारा यह किताब लिखी गई। इसे पढ़कर अपने भीतर उन आदतों को डेवलप किया जा सकता है, जो शख्‍स का अमीर बनाती हैं। यह Book “Rich Habits” उन दस सिद्धांतों को बहुत शानदार तरीके से समझाती है, जो अमीर लोगों की दैनिक सफलता की आदतों के बारे में वर्षों तक शोध करने के बाद निर्मित किये गए है। ये दस साधारण से दिखने वाले सिद्धांत चमत्कारिक ढंग से प्रत्येक व्यक्ति को बदल सकते हैं जो भी इनको आपने जीवन में अपनाता है। इन सिद्धांतों को अपने जीवन में लागू करने के बाद आप सचमुच अमीरों के नक्शेकदम पर चलते हैं।

 In book ‘Rich Habits’, Tom Corley provides a step by step financial success program that is concise, easy to understand and even easier to apply, regardless of your age, education or income level.

यहाँ से इस किताब को आप मात्र 399/- रूपये में खरीद सकते है।

3. Think and Grow Rich (सोचें और अमीर बनें)

Author : Napoleon Hill (नैपोलिएन हिल)

पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति रूजरवेल्‍ट के एडवाइजर रहे Napoleon Hill ने यह किताब करीब 500 सफल और अमीर लोगों से बातचीत के आधार पर 1937 में लिखी थी। Napoleon Hill ने इस किताब में अमीर बनने के कुल 6 कदमों के बारे में बताया है। साथ ही इस किताब से यह भी जाना जा सकता है कि अमीर लोग किस तरह से सोचते हैं। पुस्तक में सबसे मौलिक सवालों का वर्णन किया गया है ज्यादातर वो जो कभी ना कभी खुद लेखक Napoleon Hill को परेशान करते थे। इसमें इसका भी विस्तृत वर्णन है कि वास्तव में कुछ लोग क्यों इतनी जल्दी सफल हो जाते है और ज्यादातर नहीं हो पाते है ? साथ ही  ऐसा क्यों है कि कुछ लोग स्वस्थ, खुश और आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहते है जबकि बाकि लोग नहीं ? इस किताब की प्रसिद्धि का अंदाज़ा आप लगा सकते है कि लेखक की मौत के समय इस किताब की लगभग 2 करोड़ प्रतियां बेची जा चुकी थीं।

Napoleon Hill लिखते है –

The philosophy taught in the book can help people succeed in any line of work, to do and be anything they can imagine.

यहाँ से इस किताब का English Version आप मात्र 75/- रूपये में खरीद सकते है।

यहाँ से इस किताब का हिन्दी रूपान्तरण आप मात्र 120/- रूपये में खरीद सकते है।

4. The Thin Green Line: The Money Secrets of the Super Wealthy (अमीरी की महीन रेखा: अमीर लोगों के मनी सीक्रेट)

Author : Paul Sullivan (पाल सुलिवन)

Paul Sullivan के द्वारा लिखी यह किताब बहुत ज्‍यादा अमीर लोगों और अमीरों के बीच के अंतर को भी बखूबी बताती है। इसमें उन्होंने अमेरिका के कुछ सबसे अधिक अमीर लोगों और उनके जीवन के बारे में लिखा है। इस दौरान उन्होंने सीखा है कि वे लोग कैसे काम करते हैं और कैसे आराम करते हैं? किस प्रकार से अपने पैसे कैसे बचाते हैं, खर्च करते हैं और निवेश करते हैं? इस किताब के जरिए अमीर बनने के बाद और अमीर बनने के गुर सीखे जा सकते हैं।

Paul Sullivan लिखते है –

Rich people have a lot of money. Wealthy people have the security that comes with knowing how to manage however much money they do have, so they’ll still be wealthy tomorrow.

यहाँ से इस किताब को आप मात्र 800/- रूपये में खरीद सकते है।

5. I Will Teach You To Be Rich (मैं आपको बताऊंगा कि कैसे अमीर बनें)

Author : Ramit Sethi (रामित सेठी)

यह ऐसी किताब है जो आपको पर्सनल फाइनेंस के जरिए अमीर बनाने के गुर सिखाती है। यह किताब personal finance के 4 स्थम्भों पर आधारित है, जो banking, saving, budgeting, and investing है। साथ ही यह अमीर बनने के लिए personal entrepreneurship (निजी उद्यमिता) के विचारों को भी समावेशित करती है। लेखक Ramit Sethi खुद भी एक एंटरप्रेन्‍योर रहे हैं।

यहाँ से इस किताब को आप मात्र 650/- रूपये में खरीद सकते है।

6. The Little Book of Common Sense Investing (पैसे खर्च करने से जुड़ी जरूरी बातें)

Author : John C. Bogle (जॉन सी बोग्‍ले)

यह किताब बताती है कि स्‍टॉक मार्केट के अलावा अन्‍य जगहों पर पैसे को कहां खर्च करें, जिससे ज्‍यादा आमदनी हो। index investing आपके लिए अच्छे से कैसे काम करेगी, यह जानने के लिए महान mutual fund industry के दिग्गज John C. Bogle की तुलना में कोई बेहतर सलाहकार नहीं है। इस किताब के बारे में सबसे खास बात यह है कि मशहूर इन्‍वेस्‍टर और स्‍टॉक मार्केट के गुरू कहे जाने वाले वॉरेन बफे भी इसको पढ़ना पसंद करते हैं।

John C. Bogle लिखते है –

Investing is all about common sense. Owning a diversified portfolio of stocks and holding it for the long term is a winner’s game.

यहाँ से इस किताब को आप मात्र 259/- रूपये में खरीद सकते है।

7. Rich Dad Poor Dad (रिच डैड पूअर डैड)

Author : Robert Kiyosaki (रॉबर्ट कियोसकी)

यह किताब मुख्‍य रूप से कियोसकी के बचपन, उनकी परवरिश और शिक्षा पर आधारित है। इस किताब में पैसों, काम और जीवन को लेकर बेटे और पिता के क्‍या विचार रहते हैं, यह दर्शाया गया है। इसके अलावा यह भी बताया गया है कि अमीर लोग अपने बच्‍चों को रुपए-पैसों को लेकर क्‍या सिखाते हैं, जो कि गरीब और मध्‍यवर्गीय लोग नहीं सिखाते। कियोसाकी ने इसमें अपने unique economic perspective को दो बहुत अलग प्रभावों से विकसित किया है – उनके दो पिता में से एक पिता (रॉबर्ट के असली पिता) एक उच्च शिक्षित व्यक्ति थे, लेकिन वित्तीय रूप से गरीब थे। जबकि दूसरे पिता रॉबर्ट के Best Friend के पिता थे – जो एक आठवीं कक्षा के drop-out थे जो कि बाद में self-made multi-millionaire बन गए।

यहाँ से इस किताब का English Version आप मात्र 75/- रूपये में खरीद सकते है।

यहाँ से इस किताब का हिन्दी रूपान्तरण आप मात्र 120/- रूपये में खरीद सकते है।

तो दोस्तों ये Post थी “Must Read : These 7 Books if You want to become Rich ” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको उन 7 सबसे अच्छी किताबों के बारे में बताया है जो Best Seller रही है और जिनको पढ़कर बहुत से लोग अमीर बने है। इन Books को आप एक बार जरूर पढ़े, आपको बहुत फायदा होगा। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।:-)

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

loading...

Check Also

Top 10 Indian blogger and their earning Report

Top 10 Indian Bloggers and Their Earnings Report in Hindi

आज की इस Post में मैं आपको बताने वाला हूँ “Top 10 Indian Bloggers and …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

31 Shares
x